Connect with us

Fullform

AM और PM 〖 मतलब क्या है | Fullform〗 Jankari In Hindi

Published

on

am-pm-fullform-matalan-in-hindi

दोस्तो आप ने कभी ट्रैन में सफर किया है ? अगर हा किया है तो आपने टिकेट में ट्रेन के समय को गौर से देखा है ? टिकट में ट्रैन का समय hh:mm AM या hh:mm PM इस तरीके से लिख हुआ आता है।

तो आपके मन मे भी ये खयाल जरूर से आया होगा कि ये भला AM और PM क्या है ? AM और PM का  मतलब क्या होता होगा ?  इसकी खोज कैसे हुई होगी ? तो आज दोस्तो हम आपके साथ इसी विषय पे चर्चा करने वाले है । आपका दिल से  स्वागत है हमारी साइट पे । हमारी साइट पे इसी तरह से बने रहिये गा ।

भारत मे पहले के समय मे घड़ी तो नही होती थी पर सभी लोग समय को पहचान पाते थे  वो कैसे ? तो घड़ी का अविष्कार होने से पहले भी हमारे पूर्वजों ने भी अपने तरीको से समय को देखने की व्यवस्था की हुई थी । वे सभी लोग  सूरज की स्थिति  देखकर  समय का अंदाजा लगा लेते थे।

सूर्यास्त के बाद जब सूरज धीरे धीरे सिर पर आता था तब वे
दोपहर मान लेते थे , ऐसे ही वो समय का अंदाज़ा लगा लेते थे। रात के समय मे वे चंद्र और तारो की स्थिति के आधार पर समय को सुनिश्चित करते थे ।

सबसे पहले मिस्र के लोगो ने दिन को 24  हिस्सो में बाटा था । फिर धीरे धीरे इस method का फैलाव हुआ । धीरे धीरे समय को देखने के लिए नए नए अविष्कार होने लगे ।  जैसे कि रेत की घड़ी , लोलक क्लॉक  आदि ….

AM PM  क्या है ? (What is AM & PM )

दोस्तो , अगर आपको कोई ऐसा कहे कि “में 6 बजे आने वाला हु । ”  तो आपको ये सवाल जरूर होगा कि सुबह के 6 बजे आने वाले हो कि शाम के 6 बजे आने वाले हो। तो ऐसे कुछ प्रश्नों के हल के लिए ही AM और PM का उपयोग होता है जो आप आगे के लेख में समजेंगे ।

हमने ऊपर बात की वैसे ही AM और PM समय को पहचान ने के लिए उपयोग में लिया जाता है । ये भी सूर्य की स्थिति के आधार पर ही बनाया गया है।   ये भारत में पहले उपयोग में नही लिया जाता था पर अब सभी जगह उपयोग में लिया जाता है । इसको विस्तार से हमने नीचे समजाया है ।

AM क्या है ? (AM meaning in hindi)

पूरे एक 24 घंटो में 12 दो बार बजते है , एक रात को 12 बजते है और दोपहर को 12 बजते है । तो सुबह के 12 बजे से लेकर दोपहर के 11:59 बजकर 59 सेकंड को AM कहा जाता है।

उसको हिंदी में पूर्वाह्न कहा जाता है और अंग्रेजी में इस समय को Before Noon कहा जाता है ।  जिसका अर्थ होता है ,  दोपहर से पहले का समय । तो आप समज ही गए होंगे कि दोपहर के पहले वाले सुबह के समय को ही AM कहा जाता है ।

AM का fullform क्या है ?( Fullform Of AM )

AM  का fullform – Ante Meridiem  होता है ।  जिसका अर्थ होता है , दोपहर के पहले का समय । AM  लेटिन भाषा का शब्द है । अब इस शब्द का उपयोग सव जगह पे होने लगा है ।

PM क्या है ? (PM meaning in hindi)

पूरे 24 घंटो में दो बार 12 बजते है ,एक  दोपहर 12 बजते है और दूसरा रात को 12 बजते है । तो दोपहर के 12 से लेकर रात के 11:59 बजकर 59 सेकंड तक के समय को PM कहा जाता है ।

PM  का मतलब दोपहर के बाद का समय  होता है । हिंदी में इस समय को अपराह्न कहा जाता है और अंग्रेजी में इस समय को After Noon कहा जाता है । जिसका अर्थ होता है , दोपहर के बाद का समय। तो अब आप समज ही गए होंगे कि PM का मतलब क्या है

PM का fullform क्या है ? ( Fullform Of PM )

PM  का fullform – Post Meridiem होता है ।  जिसका अर्थ होता है , दोपहर के बाद का समय । PM लेटिन शब्द है , पर अब सब जगज पे इसका इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तो , अब आप समज ही चुके होंगे कि AM और PM का मतलब क्या होता है ? और AM PM का Fullform क्या है ? हमे आशा है कि ये लेख आपके जरूर काम आया होगा । आपको कुछ नया जानने मिला होगा ।

आपको हमारा आज का topic पसंद आया हो तो जरूर से share कीजियेगा । आप शेयर करेंगे तो हम और ज्यादा ऐसे लेख लिखने के लिए प्रोत्साहित होंगे । हम आगे भी ऐसे बेहतरीन लेख लाते रहने का प्रयत्न करेंगे । हमारी साइट पे आने के लिए धन्यवाद ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories

Recent Post

Trending