Connect with us

Android Tips

Apps Kaise banaye ? ऐप्प को प्रमोट कैसे करे ? ऐप्प से पैसा कमाने का आसान तरीका

Published

on

app-kaise-banaye

हेलो मित्रो , आशा है आप अच्छे ही होंगे । हैम शभी अपने Android Mobile में apps का उपयोग तो करते ही है । विविध तरह की जैसे की व्हाट्सएप्प , फेसबुक , गाना और कई सारी apps हमे मोबाइल को और ज्यादा उपयोगी बनानें में मदद करती है। कैसा रहेगा की आप भी अपना Android app बना सके तो । सुन के अच्छा लगा होगा । तो बस यही सपने को हकीकत में तब्दील करते हुए आपके लिए हम App kaise banaye ? टोपिक पर विस्तार से जानकारी देने वाले है। उसके साथ साथ आपको App se paise kaise kamaye ? और Apps  को प्रमोट करने के तरीको के बारे में चर्चा करेंगे।

दोस्तों , आपने ऊपर सही सुना आप भी अपने मोबाइल से android application बना सकते हो । आप सोच रहे होंगे कि app बनाने के लिए तो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की आवश्यकता होती है तो कैसे अप्प बना सकते है। दोस्तो आज आपको हम बिना कॉडिंग के मोबाइल से free में मनचाहा android app बनाना सिखाएंगे ।

App Kaise banaye ? मोबाइल एंड्राइड एप्प कैसे बनाए इन हिंदी

मित्रो , हमारे सभी के मोबाइल में हम apps का उपयोग करते ही है। गाना सुनना हो , चैट करनी हो , गेम खेलनी हो जैसे बहोत तरीको से apps हमे सहायता करते ही है । तो Android apps mobile me दो तरीको से बनाये जा सकते है।

  • 1. प्रोग्रामिंग भाषा के उपयोग से
  • 2. प्रोग्रामिंग भाषा के बिना वेबसाइट की मदद से

दोस्तो , काफी लोगो को प्रोग्रामिंग भाषा का ज्ञान होता है । वे सब कॉडिंग के जरीये apps बना सकते है और दूसरा तरीका है , ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से । आप फ्री में mobile apps वेबसाइट पर सिर्फ ड्रैग एंड ड्रॉप के जरिये बना सकते हो।

कुछ वेबसाइट जिसकी मदद से आप Mobile se android apps  को फ्री में बना सकते हो ।

हमने ऊपर 4 वेबसाइट बतायी है , इन सभी साइट की मदद से आप आसानी से android apps बना सकते हो वो भी बिल्कुल फ्री में। हम सभी साइट के बारे में आपको संक्षिप्त में जानकारी देंगे। इनमे से एक साइट thunkable. com में आपको ऑनलाइन एप्प  बनाकर भी दिखाएंगे । जिससे आपको समजने में और आसानी हो सके।

Mobile se Android App kaise banaye ? अपना एंड्राइड एप्प कैसे बनाए इन हिंदी

1. Thunkable. Com से android app बनाये

Thunkable ऐसी साइट है , जहा पे आप बिना कॉडिंग किये फ्री में android application बना सकते हो । ये साइट बोहोत ही प्रसिद्ध मानी जाती है। इस के अंदर आपको मात्र ड्रैग एंड ड्रॉप जैसा लेआउट देखने को मिलेगा।

खुशी की बात यह है कि आप इसे easy to use कर सकते हो । किसी प्रकार के प्रोग्रामिंग भाषा के ज्ञान के बिना आप कोई भी apps mobile में आसानी से free में बना सकते हो।

इनके अंदर apps बनाने के लिए नीचे दिए गए steps को फॉलो करें।

1. कोई भी browser open करे , और Thnunkable टाइप करके सर्च कीजिये।

 

2 . दूसरे नंबर वाली लिंक पर क्लिक करे और साइट के अंदर जाए।

how-to-make-android-app-step-1

 

3. अब साइट के अंदर आप get started पर क्लिक करे।

how-to-make-android-app-step-4

 

4. फिर आप इस पेज में creat new पे क्लिक करिये ।

how-to-make-android-app-step-2

 

5. यहा योय signup करके अकाउंट create कर दे।

how-to-make-android-app-step-3

 

6. इसके बाद आप इनमे से एक का जो लागू हो उस अनुसार चयन करे।

how-to-make-android-app-step-5

 

7. अब आप start building पर क्लिक करे।

how-to-make-android-app-step-6

 

8. अब आप अपने मन अनुसार प्रोजेक्ट नाम और केटेगरी सिलेक्ट करो।

how-to-make-android-app-step-7

 

9. आपको नीचे दिखाया अनुसार एक ड्रैग एंड ड्रॉप लेआउट देखने को मिलेगा।

how-to-make-android-app-step-1

 

बस आप इसमें मन अनुसार सभी विकल्पों का उपयोग करके अपने इच्छानुसार मनपसंद app बना सकते हो।

Thunkable में app बनाने के फायदे

  • सरल लेआऊट के जल्दी से ड्रैग एंड ड्रॉप करके ऐसे आसान तरीके से app बना सकते हो।
  • बिल्कुल फ्री में mobile android app बना सकते हो ।
  • App बनाने के लिए किसी भी प्रकार के coding की आवश्यकता नही रहती है । इसलिए कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा के ज्ञान के बिना app बना सकता है।4.
  • ये thunkable बहुत ही फ़ास्ट app builder है इसकी मदद से जल्दी से आप android app को बना सकते हो।

2. appybuilder.com

दूसरे नंबर की app बनाने के लिए बहुत ही बढिया app बिल्डर है ये वेबसाइट। आप इसमें धमाकेदार app आसानी से बना सकते हो । इसमें भी सबसे अच्छी बात यह है कि किसी भी प्रकार के प्रोग्रामिंग के नॉलेज के बिना आप यहां पे आसानी से कोई भी app बना सकते हो।

हमने निचेइस साइट का फोटो दिया है । आप देख के ही अंदाज़ लगा सकते हो कि कितना सिंपल लेआउट इस साइट का है।
इसलिये ही आसानी से आप ड्रैग एंड ड्रॉप के जरिये app बना सकते हो।

how-make-mobile-android-apps-by-appybuilder

 

3. appypie.com

App बनाने के लिये तीसरी बेस्ट साइट यह है । इस साइट के मदद से आप आसानी से बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ज्ञान बिना कोई भी android mobile app का निर्माण कर सकते हो । इसमें बहुत ही बढिया आसान लेआउट है जो आपको जल्दी से काम करने में सहायता करेगा ।

हमने इस साइट की नीचे फ़ोटो दी हुई है जिसकी मदद से आप अंदाजा लगा सकते ही कि ये साइट कैसी है । आपको पसंद आये तो जरूर से इसमें app बनाने का प्रयास कर सकते हो।

how-make-mobile-android-apps-by-appypie

`

 

4. kodular.io

App बनाने के लिए सभी टॉप साइट में से एक साइट ये है। बहुत ही एडवांस लेवल डिज़ाइन के साथ बहुत ही फीचर ऐसे मिल जाते है जो आपको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से जुड़े apps बनाने के लिए सहायता करता है। इस वेबसाइट में भी आप कोई चार्ज नही लगता है ।

हमने नीचे फ़ोटो दी है आप देखकर ही कह सकते हो कि कितना शानदार है ये साइट।

how-make-mobile-android-apps-by-kodular

App se paise kaise kamaye ?  मोबाइल ऍप्स से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तो , कोई भी app बनाना क्यों चाहता है ? हा कई दूसरे कारण हो सकते है पर कही न कही हमें app से कुछ पैसे earn करने की भी इच्छा रहती ही है । हमारे कुछ मित्रोंको ये सवाल है कि app तो अब बना लिया पर इसपे पैसे कैसे कमा सकते है वो बताइए ।

बस तो अब ये जानकारी आप को यहाँ वित्तर से मिलने वाली है पढ़ते रहिये।

App से पैसे कमाने के लिए बहुत से तरिके हो सकते है वो सभी के बारे में हम आपको बताएंगे । app से काफी लोग महीने में लाख रुपये जैसे earning कर रहै है, आप भी कर सकते हो पर आपको तरीका आना चाहिए । तो हम आपको नीचे app से पैसे कमाने के कुछ तरीके बता रहे है।

App में Ad लगाकर पैसा कमाना

कोई भी app में आप गूगल से ad लगाकर आसानी से महीने से लाखों रुपए कमा सकते हो । कई लोग फिलहाल कमा रहे है । दोस्तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक धमाकेदार app बनानी होगी जो एकदम बढ़िया और उपयोगी हो ।

आपको फिर गूगल ad mob के अंदर एकाउंट बनाना पड़ेगा । उसके बाद आपको वह से एक adcode मिलेगी जिसको आपको अपने app के अंदर ad सेक्शन में जाकर लगाना है।उसके बाद थोड़े हि समय मे आपके app के अंदर ads आना शुरू हो जाएगी ।

आप मात्र ad लगाकर पैसा नही कमा सकते । इसके लिए आपको app को ज्यादा से ज्यादा प्रसिद्ध करना पड़ेगा । सोशल मीडिया में शेयर करना पड़ेगा । जब आपकी app के बहुत से डाऊनलोड होंगे , तब यूज़र को ad दिखना शुरू हो जाएगी और आप ज्यादा से ज्यादा earning करने लगोगे।

गूगल के सिवा आप कहा से ad लगा सकते हो ?

गूगल के सिवा और दूसरे भी अच्छे ads प्रोवाइडर है जो आपको अपने app में आसानी से ads लगाने की सुविधाएं देते है । गूगल की तरह इसमें भी आप अछि सी इनकम जमा कर सकते हो। नीचे हमने कुछ ऐसे ही ads प्रोवाइडर के नाम बताए है जहा से आप ads की सुविधाएं ले सकते हो।

 

Admobe

Appnext

Adcolony

Applovin

Facebook audience network

 

अपने android app को प्रमोट कैसे करे ?

दोस्तो , आपने उपर सुना कि app से पैसा कमाने के लिए app को प्रोमोट करना बेहद ही जरूरी है तो आपको हम इसी विषय के बारे में विस्तार से बताएँगे।

1. App को सोशल मीडिया में शेयर कर सकते हो ।

दोस्तों आपको सबसे पहले विविध सोशल मीडिया में आपके एकाउंट बनाना पड़ेगा । जैसे कि फेसबुक , इंस्टाग्राम , लिंकडिन आदि सोशल मीडिया में आपको एकाउंट बनाकर app को ज्यादा से ज्यादा फैलाना है ।

2. App को प्लेस्टोर में डालकर भी app को प्रोमोट कर सकते हो।

आप अपने app को प्लेस्टोर में add कर सकते हो । जिसके कारण विविध प्रकार के लोग वहाँ से आकर आपके app को डाऊनलोड कर पायेनंगे । प्लेस्टोर पर app को कैसे add ने में कुछ 25$ जितना फर्स्ट टाइम प्लेस्टोर चार्ज लेता है। फिर आप वहाँ से app को प्रमोट कर सकोगे।

3. Quora पर answer देके app को प्रोमोट करे ।

आपने quora का नाम सुना ही होगा। यहाँ पे बहुत सारे लोग अपने मन के सवाल यहाँ पर पूछते है और बाकी लोग जवाब देते हैं । आपको अपने app से रिलेटेड जितने बजी सवाल है उनके answer देने है । answer के अंदर आपको अपना app को प्रोमोट करना है । ये बात खास याद रखे की किसी भी प्रकार का spam नही करना है। वरना quora आपका एकाउंट बेन कर देगा।

4. Ads चलाकर अपनी app को प्रोमोट करना।

आप अपने app को प्रोमोट करने के लिए गूगल की ही ads का सहारा ले सकते हो । वहां पे आपको पैसे देके आपकी app को आसानी से आप प्रोमोट कर सकोगे ।ये भी एक अच्छा तरीका है app को प्रोमोट करने का।

दोस्तो हमने कुछ ऊपर बताए हुए तरीको की चर्चा की है आप इसको अपने app को प्रोमोट करके आसानी से महीने के लाखों कमा सकते हो।

 

 

दोस्तो , हमने आज के हमारे लेख में आपको मोबाइल से android app kaise banaye , app से पैसे कैसे कमाए और app को प्रोमोट करने के कुछ तरीको के बारे में विस्तार से जानकारी दी। हमे आशा है कि आप इस जानकारी का सही से उपयोग करके जरूर से app बनाकर अच्छि सी earning लार पाओगे।

हमारा बस यही प्रयत्न है की आप तक ऐसी अछि उपयोगी जानकारी पहुंचा सके। अगर आपको ये रसप्रद लेख पसंद आया हो तो जरूर से अपने दोस्तों और परिवारजनों और अपने सोशल ग्रुप्स में शेयर करे । ऐसे ही हमारी साइट पे आते रहिये गा। हमारी साइट पे आने के लिये धन्यवाद।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories

Recent Post

Trending