Connect with us

G.K.

Motorola कहा कि कंपनी है? मालिक, इतिहास संक्षिप्त में जाने

Published

on

motorola company belongs to which country

हेल्लो, दोस्तो क्या में आपसे एक सवाल पूछ  सकता हू? दोस्तो आपकी सबसे फेवरिट कंपनी कौनसी है? जी बहुत सारी होगी, लेकिन आज में जिस कंपनी के बारे में आपसे चर्चा करना चाहता हु उस कंपनी का नाम है – मोटोरोला ( Motorola ) .
और उम्मीद है कि आप भी इस कंपनी से अनजान तो नही होगे.जी हाँ तो दोस्तो तैयार हो जाओ हमारे आज के ये विस्तृत लेख को पढ़ने के लिए।

आप इस बात से बिलकुल परिचित होंगे कि मोटोरोला ( Motorola ) बहुत पुरानी , बड़ी , और भरोसेमंद कंपनी है।

तो आपके दिमाग मे ये प्रश्न उत्पन्न होने जायस है जैसे कि…

Motorola कहा कि कंपनी है?

Motorola कंपनी का स्थापक कौन है?

Motorola कंपनी का इतिहास क्या है?

उपर्युक्त दिए हुए सारे प्रश्नों के जवाब आपको विस्तार पूर्वक हमारे आज के लेख में मिलेंगे…
तो कृपया आगे तक हमारा साथ दीजिए गा।

Motorola कहा कि कंपनी है? Motorola किस देश की कंपनी है? Motorola Company belongs to Which Country?

Motorola कंपनी की शुरुआत अमेरिका में हुई थी। लेकिन इस कंपनी को चीन की फेमस कंपनी लेनोवो ( Lenovo ) ने खरीद लिया है,इसलिए फिलहाल ये एक चीनी ( China ) कंपनी  है।

मोटोरोला ( Motorola ) कंपनी की सुरुआत 25 सितंबर 1928 को अमेरिका का राज्य इलिनॉयस के शहर शिकागो में हुई थी।

मोटोरोला ( Motorola ) कंपनी के कार्य का मुख्य मथक संयुकत राज्य अमेरिका ( illinois ,Us ) में स्थित है।

Motorola कंपनी बहुत ही पुरानी और विश्वासपात्र कंपनी है। कुछ वर्ष पहले मोटोरोला कंपनी कई सारी कंपनिया मेसे सबसे बड़ी मोबाइल बनाने वाली कंपनियां मेसे एक है।और तो और दुनिया का पहला पोर्टेबल मोबाइल भी  इसी कंपनी ने ही बनाया था।

इस कंपनी की ख्याति खूब विस्तरित है। इस कंपनी के ऐसे ही प्रामाणिक कार्यो के बल पर ही तो इस कंपनी ने लोगो के दिल मे इतना भरोसा जगाया है।

इस कंपनी ने ज़मी से लेके आसमान तक कई सारी सफलता की प्राप्ति की है। यह कंपनी का अपने देश की तरक्की में भी बहुत योगदान रहा है , एवं बेरोजगारी को कम करने में भी इस कंपनी  ने कई सारे अच्छे कार्य किये है।
मोटोरोला ( Motorola ) कंपनी ने देश की जनता को भी अच्छाखासा रोजगार प्रदान किया है।

मोटोरोला कंपनी ने अपने राष्ट्र में तो तरक्की की ही साथ मे अन्य देशों में भी अपना विस्तार बढ़ाया । अलग अलग कई सारे राष्ट्रों में अपनी शाखाए बढ़ाई और अच्छीखासी सफलताए हांसिल की।

यह कंपनी इतनी फेमस है की हर एक बच्चा तक इस कंपनी को जानता है। ये बात तो बिलकुल ही मान्य है कि इस कंपनी ने बहुत अच्छी तरक्की की है लेकिन कहते है ना कि हर एक के जीवन के हिस्से में सुख-दुःख एवम उतारचढ़ाव आते रहते है इसी तरह इस कंपनी के साथ ही कुछ ऐसा ही हुआ।
सुरु में तो कंपनी ने बहुत जोर लगाया किन्तु बाद में कुछ वर्षों के बाद धीरे धीरे कंपनी की पकड़ मजबूत होने के वजह ढ़ीली होती गई। कंपनी को कई सारा नुकसान भी आगे जाके भुगतना पड़ा।

तो दोस्तो , हमे आपसे आशा है कि आपको Motorola कहा कि कंपनी है? या Motorola किस देश की कंपनी है? यह सवाल का जवाब आपको संतोषपूर्वक मिल गया होगा।

और आपको यह जानने में भी आगे रुचि होगी कि Motorola कंपनी का स्थापक कौन है? और Motorola कंपनी का इतिहास क्या है?,जिसके बारे मे हमने विस्तार पूर्ण चर्चा की है. तो चलिए दोस्तो आगे बढ़ते है…

Motorola कंपनी का स्थापक कौन है? Founders of Motorola Company ?

Motorola कंपनी का स्थापक पॉल गैल्विन और जोसफ गैल्विन ( Paul and joseph galvin ) है।

इस कंपनी का जन्म 25 सितम्बर, 1928 में अमेरिका में हुआ था। इस कंपनीने देखते देखते ही अपना बहुत ही अच्छा विकास साधा है।

Motorola कंपनी बहुत सारे प्रोडक्ट्स का निर्माण करती है। जैसे कि मोबाइल फोन, रेडियो , स्मार्टफोन , टेलिविजन,आदि कई सारी वस्तुओं का उत्पादन करती है।
एवं अभी के वर्तमान समय मे भी इस कंपनी भारत मे अपनी पकड़ अच्छी तरह से मजबूत की है।

Motorola कंपनी का इतिहास क्या है?

  • Motorola एक मल्टीनैशनल टेलीकम्युनिकेशन कंपनी है। कंपनी अच्छी चल ही रही थी , लेकिन साथ मे और भी कई सारी स्पर्धक कंपनियां थी। और ये सब कंपनीया के नये फीचर, नई टेक्नोलॉजी एसे कई सारी नई रचनाओं के कारण Motorola (मोटोरोला) कंपनी को पीछे रख दिया.
  • धीरे धीरे इस कंपनी की लोकप्रियता कम होती गई, और कंपनी नुकशान की खाई में गिर गई। इसी वजह से ही तो कंपनी को बेचने की नोबत आई , और आखिर में कंपनी को बेच ही दिया।
  • पोल एंड जोसफ गैल्विन ने मिलकर एक छोटी सी सुरुआत के दौर पर यह कंपनी की स्थापना की थी। सुरु में तो इस कंपनी के एम्प्लॉय भी बहुत कम थे , जो जगह थी वह भी रेन्ट पे ली हुई थी। ऐसे कंपनी ने धीरे धीरे अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाया।
  • मोटोरोला ( Motorola ) कंपनी की पहली उत्पादित वस्तु बैटरी एलिमिनेटर था। पर ये प्रोडक्ट इतनी सक्सेस हांसिल नही कर पाई थी. बाद में कंपनी ने रेडियो बनाने का काम चालू कर दिया, और इस रेडियो का नाम Motorola रखा था, जो बाजार मे काफी हद तक कामियाब रहा।
  • रेडियो की अच्छी सफलता मिलने पर कंपनी का पहले Galvin Manufacturing Corporation नाम था जिसको हटाके पूरी कंपनी का नाम Motorola रखने में आया।
  • फिर कंपनी ने एक के बाद एक कई प्रोडक्टस बनाने सुरु किए जैसे कि फोन बनाया, टेलीविज़न बनाया, और तो और दुनिया का पहला पोर्टेबल मोबाइल भी इसी कंपनी ने बनाया था।

motorola kaha ki company hai

Motorola कंपनी में किस तरीके का Products मिलते है?

इस कंपनि के सस्ते दाम और टिकाऊ वस्तुओं के कारण लोग इस कंपनी के प्रोडक्ट्स को ज्यादा प्राधान्य देते है. और सही मे कंपनी है भी बहुत भरोसेमंद।

Tablet Computers

Cable televisions

Mobile Phones

Televisions

Snartphones

Mobile Telephone infrastructure

Two-way-radios

RFID sytems

Networking Systems

Integrated circuits 

कई लोगो ऐसा सोचते है कि कंपनी कोई लिमिटेड वस्तुओ का ही निर्माण करती है लेकिन ठहरो ऐसा बिलकुल भी नही है जैसा आप सोच रहे है, बल्कि यह कंपनी तो कई सारे अलग अलग प्रोडक्ट्स का निर्माण करती है, जिसे हमने नीचे दी हुई सूची मे दर्शाया हुआ है तो कृपया आप आगे पढ लीजिएगा।


कुछ ज्ञानवर्धक लेख जो आपको पसंद आएंगे 


निष्कर्ष:

दोस्तो हमे उम्मीद है कि Motorola से जुडा यह ज्ञानवर्धक और रसप्रद लेख आपको पसंद आया होगा।

आपको यहा आपके कई सारे सवाल जैसे कि Motorola कहा कि कंपनी है? किस देश की कंपनी है? कंपनी का स्थापक कौन है? कंपनी का इतिहास क्या है? इसका उत्तर संतोषपूर्वक मिल गया होगा।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया अपने दोस्तों , रिस्तेदारों को जरूर शेयर करे। इससे हमे प्रोत्साहन मिलेगा।

हमारी साइट पर आने के लिए मे अपने सभी दोस्तों का आभार व्यकत करता हु। आगे ऐसे ही रसप्रद और ज्ञानवर्धक लेख पढने आते रहिएगा। जी सुक्रिया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories

Recent Post

Trending