Connect with us

Fullform

▶ UPI In Hindi【Fullform | Meaning | ID | BHIM】Puri Jankari

Published

on

upi-fullform-meaning-upiid-upipin-bhimupi

दोस्तो , नमस्कार । आप जानते ही होंगे की हमारा देश अब डिजिटल की और बढ़ने लगा है । देश को डिजिटल बनाने के लिए माननीय वड़ाप्रधान श्री नरेन्द्र मोदीजी बहुत ही प्रयत्न कर रहे है। देश में भरष्टाचार कम हो इस के लिए उनकी यही सोच है कि देश मे cashless economy हो जाये । बस  आज इसी विषय UPI पर हम विस्तार से चर्चा करने वाले है ।

आज हम Upi के बारे में सबकुछ जानकारी देने वाले है जैसे कि upi क्या है , upi का fullform, upi id क्या है , upi कैसे काम करता है , upi pin कैसे सेट करते है , Bhim upi app क्या है ये सारे सवालों का जवाब जैम आज आपको देने वाले है।

सरकार cashless economy को बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा  प्रयत्न कर रही है ।  बस इसी के लिए ही upi बनाया गया। upi ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए एक उत्तम सुविधा है, जिसको शरू करने की पहल NPCI (National Payment Corporation of India ) की तरफ से हुई थी।

Upi का Fullform – Upi Fullform

  • Upi का fullform Unified Payment Interface होता है ।

 

UPI का मतलब क्या होता है ? – UPI Meaning in hindi

Upi की शरुआत NPCI (National Payment Corporation of India ) और  RBI की तरफ से की गई है । ये ऑनलाइन  पेमेंट सर्विस है, जो mobile app पे काम करती है  । जिससे आप virtual id के जारिये ऑनलाइन पैसो की लेंन देन कर सकते हो। इसका ज्यादा फायदा यह है कि आपको पैसे लेनदेन करने के लिए कोई बैंक details की आवश्यकता नही रहती । आपको बस कोई भी आपकी बैंक की  upi id की ही जरूर पड़ती है ।

इससे  से पहले net banking में पैसे की लेनदेन करने के लिए बहुत ही तकलीफ हुआ करती थी, क्यों  की उसमे जिसको पसे भेजने हो उसकी सारी details ऐड करके ऑनलाइन पेमेंट किया जाता था ।  जबकि इसमें  में सिर्फ upi की virtual id की ही जरूरत पड़ती है । जो काफी आसान है ।

UPI की मदद से आप अपने smartphone पे ही किसी भी दिन , किसी भी समय पर ऑनलाइन पैसे की लेन देन कर सकते हो । इससे से आप ऑनलाइन shopping भी कर सकते हो , बिल भी भर सकते हो , recharge भी कर सकते हो ।

Upi कैसे काम करता है ?

Upi में आपको पहले बैंक की डिटेल app में डालनी होती है , जो आपको हम आगे विस्तार से बताएंगे । उसके बाद  आपको आपके मोबाइल  नंबर  के आधार पर  एक virtual upi id मिलती है ।  इस पर आपको एक मोबाइल पिन सेत करना पड़ता है , वो कैसे करना है हम आगे बताएंगे ।

ये upi id को आप कही भी ऑनलाइन पेमेंट करने के लिये use कर सकते हो । यु.पी.आई  transaction होते वक्त आपको सिर्फ अपना मोबाइल pin का उपयोग करना है । जिससे आप आसानी से पैसे की लेनदेन कर पाओगे। अगर आपका  pin आप गलत लगाते हो तो , वो पेमेंट fail हो जाएगा ।

यु.पी.आई की खास बात यह है की आप इसे कोई भी समय पे , कोई भी दिन,  आपकी मर्जी जो तब पैसे की लेनदेन कर सकतेव्हल क्योंकि ये सम्पूर्ण डिजिटल  प्लेटफार्म पर आधारित है । मेंरी तो यह राय है कि आप सभी को डिजिटल इण्डिया बनाने के लिए upi का ही use करना चाहिए । जिसको नही आता उनको सीखना भी आपका फर्ज है  , तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया ।

UPI id का fullform – UPI id fullform

  • Upi id का fullformUnified Payment Interface Identity Document होता है ।

 

UPI id meaning in hindi  /  UPI id kya hai

Upi का उपयोग करने के ये id की जरूरत पड़ती है । यु.पी.आई id को upi virtual id भी कहा जाता है ।

Upi का उपयोग करने के लिए  सबसे पहले आपको बैंक की डिटेल app में डालनी होगी, तो बैंक आपको  id जनरेट करके देगी ।  आपको एक उदहारण देता हूँ तो आपको ज्यादा समज मे आएगा ।

मानलीजिए आपका कोटक बैंक में खाता है , तो आप जब कोटक बैंक की upi  id बनवाते हो तब , आपके मोबाइल के आधार पे आपको upi virtual id मिलती है , जैसे कि [email protected] , मोबाइल नंबर के सिवा और दूसरे तरीको से भी आपको upi id मिल सकती है ।उसी तरह आप paytm , phone पे , google pay पे यूपी id बना सकतते हो । इस को upi का  id कहा जाता है ।

जिसका इस्तेमाल आप आसानी से पैसे की लेनदेन के लिए कर सकते हो। मतलब की आप जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हो उसकी ऐसी upi id आपके पास होनी चाहिए और जिससे आप पैसे लेना चाहते हो उसके पास आपकी id होनी चाहिए ।

Upi ID  कैसे बनाते है ? Upi id kaise banaye in hindi?

Upi Id  को बनाने के लिए  आपको कुछ ज्यादा नाइ बस डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड या atm की जरूरत पड़ेगी । सभी तरह के app में upi id बनाने की पद्धति एक जैसी ही होती है ।  आपको id बनाने के लिए नीचे दिये गए स्टेप्स करने पड़ेंगे ।

1. सबसे पहले कपि भी upi app ओपन कीजिये । या आप Bhim app भी उपयोग कर सकते हो।

2. App में जाकर आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के जारिये रजिस्ट्रेशन करके प्रोफइल बनानी पड़ेगी । जिसमें आपका मोबाइल नंबर  sms द्वारा वेरिफाई होगा ।

3.  ये कर लेने के बाद आपको अपना bank एकाउंट नंबर add करना पड़ेगा । तो add option में जाकर बैंक का एकाउंट  नंबर add कर दीजिए । उस समय आपको अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डिटेल मागि जाएगी ।

4. ये स्टेप सफलता से पूर्ण करने में बाद आपको अपना Upi Pin बनाइए। उस समय आपको एक पिन डालना होगा जो आपको पेमेंट करते समय use करना पड़ता है । आपको ये यू पी आई पिन याद रखना है ,  भूलना नही है । अगर भूलते हो तो रिसेट का option होता ही है । आपको चिंता करने की आवश्यकता नही  है।

हमने जो steps बताये है वो आप सही तरीके से फोलोव करोगे तो आपकी upi id सफलता से बन जाएगी । जिसका आप कही भी पैसे की लेनदेन के लिए उपयोग कर पाओगे ।

Upi id kaise check kare ?

अगर कभी ऐसा हो जाये कि आप id भूल जाये अगर आपको पता ही  ना हो तो ? चिंता करने की आवश्यकता नही है हैम आपको बताएंगे कि आप कैसे upi id number को चेक कर सकते हो ।
Upi id को google pay  में कैसे चेक कर सकते हो वो बताएंगे । इसके लिए नीचे दिए गए steps फॉलो करें ।

1.  सबसे पहले अपने google pay  app को ओपन करे ।
2. उसके वाद आप दाहीने(right) साइड में ऊपर की और अपने फ़ोटो पर क्लिक करे।
3.  फिर आपको वहा  आपके द्वारा add की गई सारी बैंक देखने को मिलेगी उनमे से आपको जिस बैंक का upi id चेक करना है उस बैंक पर क्लिक करे ।
4. अब आपको screen पे आपका upi id देखने को मिलेगा ।

आप हमारे द्वारा बताए गए ऊपर के सारे steps को फॉलो करके सफलतापूर्वक अपने upi id को चेक कर सकते हो । इसीतरह आप paytm , phone पे , Bhim जैसे apps में भी अपनी upi id number को चेक कर पाओगे ।

Upi pin ka fullform

  • Upi pin का fullform  Unified Payment Interface  postal index Number होता है ।

 

Upi pin meaning in hindi

Upi pin आपको पेमेंट करते समय आपके पेमेंट   की अनुमति देने के प्रमाण पर उपयोग  करना पड़ता है। upi pin हमने ऊपर  बताया उस आधार पे आप बना सकते हो । upi pin आपको याद रखना पड़ता है । कई बार ऐसा होता है कि आप upi पिन भूल जाते हो तो , उस समय पे आपको रिसेट करना पड़ता है , हम आपको उसकी सम्पूर्ण विधि दिखाएंगे ।

Upi pin kaise reset kare ?

यु.पी.आई pin को रिसेट करना चाहते हों तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स का ध्यान से अनुसरण करे ।

1. सबसे पहले अपने upi app को ओपन करे ।
2. फिर अपने बैक के विकल्प में जाकर अपनें बैंक का चयन करें ।
3. अपने बैंक option  के अंदर आपको रिसेट पीन का विकल्प देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करे।
4. यहां  पर आपको atm  की  कुछ डिटेल देनी पड़ेगी। तो वो डिटेल दर्ज कर दे और आगे बढ़े।
5. उसके बाद  एकाउंट के वेरिफिकेशन के लिए otp भेजा जाएगा तो otp  को दर्ज करे।
6.  अब आप नीचे new pin के अंदर अपना जो याद रहे ऐसा pin दर्ज कर दे ।

Upi pin kaise Change kare ?

कई बार ऐसा हो जाता है कि आपका कोई upi pin जान लेता है,  तो आपको  वो पिन  change करना पड़ता हैं । तो आप बेफिकर रहे हम आपको ये भी बताएंगे कि कैसे आप upi पिन change कर सकते हो ।

Upi pin को change करने के लिए नीचे दिए गये सारे steps का ध्यान से अनुकरण करे ।

1. सबसे पहले आप अपने upi app को open करे।
2.  उसके बाद आप अपनी बैंक का चयन करे।
3. अब आपको वहां पे change upi पिन का विकल्प देखने को मिलेगा ।
4. अब यह पे आप  अपने पुराने पिन को enter करके नीचे नये पिन को डाल दे । उसके बाद आप नए पिन का confirmation  कर दीजिये ।
5.  अब आप नए पिन का उपयोग कर सकते हो।

आप ये सभी स्टेप्स को सही से फॉलो कर पाओगे तो आप सफलतापूर्वक अपने पिन को change कर लोगे ।

 

Upi transaction meaning in hindi

आप upi का उपयोग  करके जो पैसे की लेनदेन करते हो वो , लेनदेन को transaction कहते है । यु.पी.आई में आप नेट बेंकिग के मुकाबले   बहुत आसान तरीके से transaction  कर सकते हो । हम आपको ये बता देना उचित समझते है कि upi में transaction की limit तय की हुई है । upi payment transaction की limit 1 लाख रुपए तक कि है ।

 

Upi ko support करने वाले   Apps और Banks

  • Upi को support करने वाले Apps

1. Bhim UPI
2. Phone pe
3. Google Pay
4. Mobikwik
5. Paytm

इनके अलावा भी कई apps upi को support करते है ।

  • Upi को Support करने वाले Banks

1. State Bank of India (SBI)

2. HDFC Bank

3. Axis Bank

4. Canara Bank

5. Bank of Baroda

6. Oriental Bank of Commerce

7. Union Bank of India

8. Bank of Maharashtra

9. UCO Bank

10. Yes Bank

11. Punjab National Bank (PNB)

12. Central Bank of India

13. Federal Bank

14. Allahabad Bank

15. IDBI Bank

16. Syndicate Bank

17. Paytm Payments Bank

18. ICICI Bank

19. Vijaya Bank

20. Karnataka Bank

ये सभी बैंक upi को सपोर्ट करती है । आप इनमें से कोई बैंक में खाता खुलवा के upi का उपयोग कर सकते हो।

Bhim Upi App क्या है ?

Bhim App भारत सरकार द्वारा शरू की गई है । इसका उपयोग upi के जरिये ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए होता है ।  Bhim upi  का Fullform Bharat Interface For Money  हैं।  इसको NPCI  मैनेज करता है ।
Bhim Upi  का उपयोग करना बहोत ही आसान है ।  दूसरे upi apps के मुकाबले ये  app  बहुत ही आसान तरीके से use कर सकते हो । आप upi app में कैसे id बना सकफे हो वो हमने ऊपर के लेख  में समजा दिया है ।

आप इस app का उपययोग कही भी पैसो का ऑनलाइन लेन देन करने के लिए कर सकते हो ।  आप कही ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हो , दुकानदार को पैसे देने हो , बस बुक करवानी हो , recharge करवाना हो इस तरह के कई ऑनलाइन कार्य इस app से चुटकियों में हो जाते है ।


हमे उम्मीद है कि आपको हमारा upi से जुड़ा ये लेख पसंद आया होगा । हम आगे भी ऐसे अच्छे लेख लिखने का  प्रयत्न करते रहेंगे । आपको यदि ये upi वाला लेख पसंद आया हो तो अपने संबंधी ओ को , अपने दोस्तों को जरूर से Share कीजिये । ऐसे लेख पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे । हमारी साइट पे आने  के लिए  दिल से धन्यवाद ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories

Recent Post

Trending